Amar Ujala: हर साल बढ़ रही 1.60 करोड़ आबादी : मनु गौड़

Manu Gaur on Samay #PopulationLaw
Manu Gaur on Samay #PopulationLaw
October 18, 2019
Manu Gaur - Summit on Sustainability - Lalit Hotel
Manu Gaur – Summit on Sustainability – Lalit Hotel
December 20, 2019

Amar Ujala: हर साल बढ़ रही 1.60 करोड़ आबादी : मनु गौड़

Amar Ujala: हर साल बढ़ रही 1.60 करोड़ आबादी : मनु गौड़

सुप्रीमकोर्ट के अधिवक्ता बोले, 2050 तक होगी देश की स्थिति भयावह मेरठ। वर्तमान में देश में हर साल 2.40 करोड़ बच्चे पैदा हो रहे हैं और हर साल 80 लाख लोग मरते हैं। ऐसे में हर साल 1.60 करोड़ आबादी बढ़ रही है। देश में 35 वर्ष की आयु से कम युवाओं की संख्या 90 करोड़ है। अगर 2050 तक एक ही बच्चा परिवार में पैदा हो तो भी 90 करोड़ आबादी बढ़ जाएगी। 2050 तक भारत की जनसंख्या का अंदाजा आप लगा सकते हैं। ये बड़ी भयावह स्थिति होगी। संगोष्ठी में यह बात सुप्रीमकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनु गौड़ ने कही। उन्होंने कहा कि जब तक हम देश के भविष्य को नहीं समझेेंगे तब तक हम भविष्य को सुरक्षित नहीं कर सकते हैं। आज हर साल 15 लाख लोग वायु प्रदूषण से मरते हैं। दिल्ली गैस चेंबर बन गई है। यहां पर पेड़ जितनी आक्सीजन देते हैं, उससे कहीं ज्यादा लोग यहां पर कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं। ऐसे में जब शरीर ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो मस्तिष्क कैसे स्वस्थ रह पाएगा। उन्होंने बताया कि सन् 1952 में सरकार ने फैमिली प्लानिंग कार्यक्रम की शुरुआत की। लेकिन इमरजेंसी के बाद हर कोई इस मुद्दे की बजाय अपनी राजनीति बचाने में लग गया। हमने पड़ोसी देश चीन से भी सबक नहीं लिया। चीन 1978 में सिंगल चाइल्ड पॉलिसी लेकर आया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग नहीं चाहते हैं कि भारत में आबादी पर नियंत्रण हो। मनु गौड़ ने कहा कि इस देश में जहां भगवान राम को इतनी देरी से न्याय मिलता है, ऐसे में भविष्य का भारत अच्छा नहीं होगा। वैज्ञानिक स्टीफेन हॉकिंस ने भी कहा कि अगर जीवन बचाना है तो नए ग्रह की खोज करनी होगी। जिस हिसाब से आबादी बढ़ रही है, उस आधार पर अगली पीढ़ी का भविष्य उज्ज्वल नहीं है।
जोड़ – सीसीएसयू संगोष्ठी

—–

इन्होंने किया शुभारंभ
विधि अध्ययन संस्थान सीसीएसयू और सिंसियर के संयुक्त तत्वाधान में संगोष्ठी का शुभारंभ मुख्य वक्ता पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ, सुप्रीमकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनु गौड़, भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल और संगोष्ठी निदेशक डॉ. योगेंद्र शर्मा ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विमल शर्मा और संजय गुप्ता रहे। संचालन दीपक शर्मा ने किया।

ये भी रहे शामिल
संगोष्ठी से पूर्व नीता गुप्ता ने ओजपूर्ण गीत प्रस्तुत किया। यहां संघ के विभाग संचालक जतन स्वरूप शर्मा, अरुण जिंदल, पीयूष शास्त्री, डॉ. सुशील शर्मा, जितेंद्र अग्रवाल, अशोक सुधाकर, डॉ. चरण सिंह लिसाड़ी, डॉ. धनपाल सिंह, मनोज शास्त्री आदि लोग मौजूद रहे।

Published: Amar Ujala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *