One India (Hindi): जनसंख्या वृद्धि पर बीजेपी सांसद संजीव बालियान लाएंगे प्राइवेट मेंबर बिल

BJP LS MP Sanjeev Balyan to bring private member bill on population growth
One India: BJP LS MP Sanjeev Balyan to bring private member bill on population growth
December 29, 2018
Population Control Bill का draft रचने वाले Manu Gaur से बात | The Lallantop
January 3, 2019

One India (Hindi): जनसंख्या वृद्धि पर बीजेपी सांसद संजीव बालियान लाएंगे प्राइवेट मेंबर बिल

BJP LS MP Sanjeev Balyan to bring private member bill on population growth

शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में बीजेपी सांसद संजीव बालियान जनसंख्या वृद्धि पर प्राइवेट मेंबर बिल लाएंगे। आरएसएस और बीजेपी के कुछ नेता जनसंख्या वृद्धि पर लगातार बोलते रहे हैं और उन्होंने जनसंख्या को नियंत्रित करने की कई बार मांग भी की है। आरएसएस से जुड़े थिंक टैंक, जिसे भारत टैक्स पेयर्स एसोसिएशंस ( (TAXAB) कहा जाता है, ने ये कहते हुए जनसंख्या की अनियंत्रित वृद्धि को रोकने के लिए एक अभियान शुरू किया है कि इस अनियंत्रित जनसंख्या के कारण देश के संसाधनों पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।

‘कम बच्चों वाले लोगों को अधिक सुविधाएं दी जाएं’

संजीव बालियान ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पत्र सौंपा है और अपील की है कि कम बच्चों वाले लोगों को अधिक सुविधाएं दी जाएं। एक अन्य लोकसभा सांसद और बीजेपी नेता प्रह्लाद प्रसाद ने कहा कि अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि पर चर्चा करने की जरूरत है। लोकसभा में बीजेपी सांसद संजीव बालियान जनसंख्या वृद्धि पर प्राइवेट मेंबर बिल लाने जा रहे हैं। कई सांसदों को मानना है कि इस मामले पर कानून बनाए जाने की जरूरत है।

‘देश का विकास प्रभावित हो रहा है’

TAXAB ने इस मुद्दे पर सेमिनार का आयोजन किया और बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की और इसे नियंत्रित किए जाने की मांग की। TAXAB के चेयरमैन भरत मनु गौर ने वन इंडिया से बातचीत में कहा. वे पांच साल से बोल रहे हैं कि जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाना होगा। जबकि सांसद राजेश रंजन ने कहा कि इस कारण देश का विकास प्रभावित हो रहा है। देश में पानी, आवास और खाद्य पदार्थों के सीमित संसाधन हैं।

‘2 बच्चों से अधिक वाले लोगों को सरकारी सुविधाएं नहीं मिलनी चाहिए’

अगर ऐसे ही जनसंख्या बढ़ती रही तो आगे और भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। एमपी राघव लखनपाल ने कहा कि उन्होंने सदन में इस मुद्दे को कोई बार उठाया है और कहा है कि दो बच्चों से अधिक वाले लोगों को कोई सरकारी सुविधाएं नहीं मिलनी चाहिए। बंटवारे के वक्त देश की आबादी 33 करोड़ थी जो कि अब 135 करोड़ से भी ज्यादा हो गई है।

Published on: One India (Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LAST DATE EXTENDED DUE TO POPULAR DEMAND
MAY 10 - SEPTEMBER 30, 2019

EXHIBITION DATE
NOVEMBER 14, 2019