प्रेस विज्ञप्ति : जनसंख्या नियंत्रण अभियान में दिल्ली सरकार ने दिखाई गहरी रूचि #Bharat4PopulationLaw

#Bharat4PopulationLaw : जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर वीरभद्र से मिला टैक्सएब प्रतिनिधिमंडल
July 26, 2017
जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग लेकर त्रिवेंद्र सिंह रावत से मिले मनु गौड़ :NewsroomPost
August 25, 2017

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत के जनसंख्या नियंत्रण अभियान में गहरी रूचि दिखाई है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने संस्था के अधिकारियों से कहा है कि अभियान के संदेश को गरीब तबके के बीच पहुंचाने की जरूरत है। इस कार्य में उन्होंने टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत को पूरी मदद का भरोसा दिया है। हालांकि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग पर उन्होंने कहा कि यह मामला सीधे केंद्र सरकार के हाथ में है। लेकिन केंद्र में बैठी सरकार की सोच इस मामले में अलग है। बावजूद उसके जैन ने एशोसिएशन से कहा है कि बढती जनसंख्या देश की सबसे बडी समस्या है। इसके लिए वे हर संभव मदद करेंगे। दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत के पदाधिकारियों को अपने कार्यालय पर बुधवार को मिलने बुलाया था। वह बीते दो वर्षों से देश के विभिन्न हिस्सों में जनसंख्या नियंत्रण के मुदे पर समाज में जागृति बढाने का प्रयास कर रही है। जनसंख्या दिवस की पूर्व संध्या पर 10 जुलाई को संस्था ने ओलंपियन गीता फोगाट को प्रेरित कर दो बच्चे ही पैदा करने की शपथ दिलवाई थी।

जैन से मिलने गए टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत के प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्री को अपने प्रयासों से अवगत कराते हुए उनसे इस मामले में सहयोग मांगा। संस्था का कहना है कि स्वच्छ जल स्वच्छ भोजन और स्वच्छ हवा पर सभी नागरिकों का नैसर्गिक अधिकार है। मगर देश की बढती आबादी की वजह से यह भोग के दायरे में सिमट कर रह गया है। यमुना के हालातों का जिक्र करते हुए संस्था ने स्वास्थ्य मंत्री को स्मरण कराया कि यदि प्राकृतिक संसाधनों के दोहन का आलम यही रहा तो देश के अन्य प्रमुख नदियों की स्थिति भी यमुना सरीखी हो जाएगी।

जैन से मिलने गए टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत के प्रतिनिधिमंडल में संस्था के अध्यक्ष मनु गोड़ महासचिव परमेश रंजन शामिल थे। संस्था ने जैन को अपनी गतिविधियों से अवगत कराते हुए उन्हें अपना थीम गीत भी सुनाया। जैन ने टैक्सपेयर्स एशोसिएशन आफ भारत के थीम गीत मैं भारत बोल रहा हूं की सराहना करते हुए इसे जन जन तक पहुंचाने के लिए सहयोग का वचन दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रभावी गीत को दिल्ली सरकार शहर के प्रमुख स्थलों पर चलाएगी।

परमेश रंजन
महासचिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *